Wednesday, 6 April 2016


पढ़िये काले अंगूर के फायदे




काले अंगूर के 10 बेमिसाल फायदे, जानेंगे तो जरूर खाएंगे
ये मौसम है अंगूरों का औऱ अंगूर काफी सेहतमंद माना जाता है। लेकिन अगर आप खास तौर पर काले अंगूर का नियमित सेवन करते हैं तो डायबटीज, ब्लड प्रेशर, दिल की बीमारियां, त्वचा औऱ बालों की परेशानियों से निजात पा सकते हैं। जानिए, इसके क्या क्या फायदे हैं।
1. काले अंगूरों का सेवन करने से डायबटीज को भी ठीक किया जा सकता है। इन अंगूरों में रेसवर्टॉल नाम का पदार्थ होता है जो खून में इंसुलिन बढ़ाता है।
2. इस तरह शुहर संतुलन ठीक रहता है। ये शरीर में खून के बहाव को बढ़ाता है इसलिए ब्लड प्रेशर की भी शिकायत नहीं होने पाती।
3. काले अंगूरों को नियमित रूप से खाने से एकाग्रता और याद्दाश्त बढ़ती है। दिमागी गतविधियां सुधरती हैं। अंगूर माइग्रेन जैसी बीमारी भी ठीक कर सकता है।
4. काले अंगूरों में मौजूद साइटोकेमिकल्स दिल को स्वस्थ रखता है। ये शरीर में कलेस्ट्रल की मात्रा भी नियंत्रित रखते हैं और दिल का दौरा या इससे संबंधित और बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।
5. अगर नियम से काले अंगूर खाएंगे तो ये वजन घटाने में भी मदद करेंगे। इनमें जो एंटीऑक्सीडेंट होते हैं वो शरीर से गैरजरूरी टॉक्सिन्स को बाहर निकालते हैं और इस तरह वजन कम होता है।
6. रेसवेरॉटल तत्व बैक्टीरिया और फंगस को भी मारता है जो शरीर में किसी भी तरह का इंफेक्शन पैदा कर सकते हैं। ये पोलिया और हर्प्स जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है क्योंकि काले अंगूरों में वायरस से लड़ने की भी क्षमता होती है। ये फेफड़ों में नमी बढ़ा कर अस्थमा भी ठीक कर सकता है।
7. काले अंगूर स्तन, लंग, प्रोस्टेट और अंतड़ियों के कैंसर के खतरे से बचाता है।
8.चूंकि काले अंगूर में शुगर, ऑरगैनिक एसिड और पॉलीओस की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए ये अपच दूर करता है और पेट को आराम पहुंचाता है। पेट में होने वाली जलन को दूर करना है तो अंगरू खा सकते हैं।
9. काले अंगूर आंखों की रोशनी सुधारने के लिए जाने जाते हैं। इनमें ऐसे तत्व होते हैं जो आंखों को स्वस्थ रखते हैं।
10. इतना ही नहीं, काले अंगूर झुर्रियां हटाते हैं और त्वचा को बूढ़ा दिखने से रोकेत हैं। इसे लगातार खाने से त्वचा जवां औऱ निखरी हुई लगती है। इनमें मौजूद विटामिन सी स्किन सेल्स में जान भर देते हैं।
बालों की समस्या को भी छूमंतर कर सकते हैं काले अंगूर। रूसी, बालों का गिरना या सफेद होना जैसी परेशानियां दूर हो जाती हैं क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन ई अपना असर दिखाता है। सिर की खाल तक खून का बहाव सुधरता है तो बाल भी घने, मुलायम और मजबूत होते हैं।


No comments:

Post a Comment