Monday, 11 April 2016

जर्मनी में भी पनपा था सनातन धर्म – 32000 वर्ष पुरानी नृसिंह की मूर्ति है सुबूत



में भी पनपा था सनातन धर्म – 32000 वर्ष पुरानी नृसिंह की मूर्ति है सुबूत

अक्सर इस बात पर विवाद होता है कि हिन्दू धर्म सबसे प्राचीन धर्म था. इस बात को बहुत से लोग मानते भी है और बहुत से लोग इस बात को सिरे से ख़ारिज कर देते है.
दुनिया का हर धर्म किसी ना किसी प्रकार से एक दुसरे धर्म जुड़ा हुआ है. हर धर्म या सम्प्रदाय के रीति रिवाज़, परम्पराएँ यहाँ तक कि  कथाएं भी एक दुसरे जैसी ही होती है.
इसका सबसे बड़ा उदहारण ग्रीक और हिन्दू पौराणिक कथाएं है.
मनु की नाव और नोहा के आर्क की कहानी लगभग एक जैसी है.
Narasimha-Avatar
समय समय पर दुनिया  के कोने कोने में मिलने वाली प्राचीन कलाकृतियों और इमारतों पर की गयी कारीगरी एवं उनको बनाने के तरीके में समानता से भी ये बात पुख्ता होती है.
वैसे एक बात तो तय है जिसे हम सनातन धर्म कहते है, उसी तरह के धर्म का प्रचलन दुनिया के हर देश में था. चाहे वो मिस्र में रा के रूप में सूर्य की पूजा हो या फिर अफ्रीका में पाए जाने वाले शिव लिंग.
सनातन धर्म से ही दुनिया के हर धर्म की उत्पत्ति हुई.
आज बताते है जर्मनी में मिली प्रागैतिहासिक ज़माने की एक ऐसी मूर्ति की जो बहुत हद तक विष्णु के नृसिंह अवतार से मिलती है.


narasimha-Germany
ये मूर्ति बहुत मायनों में खास है. ये अन्य  मूर्तियों की तरह साधारण नहीं है. संगमरमर की ये बनी मूर्ति जर्मनी में मिली मूर्तियों में सबसे बड़ी मूर्तियों में से एक है.
पुरातत्ववेत्ताओं के अनुसार ये मूर्ति किसी मंदिर के मुख्य देवता की मूर्ति है.
ये मूर्ति नृसिंह अवतार की है इस बात का एक और प्रमाण है इस मूर्ति के मिलने का स्थान.
ये मूर्ति जिस गुफा की खुदाई में पायी गयी उस स्थान की खासियत है कि वहां दिन और रात मिलते है.
हिन्दू पौराणिक कथाओं के अनुसार भी नृसिंह अवतार ने जब हिरन्यकश्यप का वध किया था तो उस समय भी ना दिन था ना रात थी अर्थात् वो स्थान जहाँ दिन और रात मिलते है.
समय समय पर दुनिया के कोने कोने में मिलने वाली ऐसी प्राचीन मूर्तियों और कलाकृतियों से एक बात तो पुख्ता होती है कि दुनिया में मानव सभ्यता की शुरुआत में एक ही धर्म था.
अब वो धर्म सनातन धर्म था या हिन्दू धर्म या कोई और ये जानना तो लगभग नामुमकिन है लेकिन जिस प्रकार हिन्दू कहानियों से इन मूर्तियों की समानता मिलती है उससे तो यही सिद्ध होता है कि मानव सभ्यता का सबसे पुराना धर्म सनातन धर्म ही है

No comments:

Post a Comment