Tuesday, 21 February 2017

विरोध करें : आॅनलाइन बिक रहे है ‘ॐ’ चिन्हवाले जूते और भगवान गणेशजी के चित्र वाली बीयर

विरोध करें : आॅनलाइन बिक रहे है ‘ॐ’ चिन्हवाले जूते और भगवान गणेशजी के चित्र वाली बीयर


अमेरिका की दो अॉनलाइन रिटेल कंपनियों पर हिंदू भावनाओं को आहत करने के लिए एफआईआर दर्ज की गई है । इन कंपनियों ने बीयर की बोतल पर हिंदू देवता भगवान गणेश की चित्र और जूतों पर ओम का निशान लगाया हुआ था । भारत स्काउट्स एंड गाइड्स कमिश्नर नरेश कडयान ने ओम के निशान के जूते बेचने वाली वेबसाइट yeswevibe.com और बीयर की बोतल पर भगवान गणेश का चित्र लगाने वाली वेबसाइटlostcoast.com के विरुध्द दो अलग-अलग मामले दर्ज किए हैं ।

कडयान ने इस संबंध में विदेश मंत्रालय को खत लिखकर कहा है कि, वह इस मामले एफआईआर दर्ज करे और सुनिश्चित करे कि, इस सामानों की बिक्री न हो पाए । दूसरी शिकायत देहली के प्रशांत विहार पुलिस स्टेशन में दर्ज कराई गई है, जिसमें कहा गया है कि, ओम विश्व भर के हिंदूआें की आस्था का विषय है । आईपीसी की धारा २९५ ए और १५३ ए के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है ।

बता दें कि, amazon.com भी भारतीय झंडे वाले डोरमैट बेच रही थी । इसके बाद भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कंपनी को धमकी दी थी कि, अगर वे ऐसे प्रोडेक्ट बेचना बंद नहीं करेंगे तो उनकी कंपनी के किसी भी अधिकारी को भारतीय वीजा नहीं दिया जाएगा ।

अमेजन इससे पहले हिन्‍दू देवी-देवताओं के चित्र वाले डोरमैट बेचकर सोशल मीडिया पर घिर चुकी है । यूजर्स ने तब बाकायदा वेबसाइट का स्‍क्रीनशॉट लगाकर अमेजन काे बॉयकॉट करने की मांग की थी । जिसके बाद अमेजन ने आपत्तिजनक उत्‍पाद वेबसाइट से हटा लिए थे ।

No comments:

Post a Comment