Thursday, 16 March 2017

दुनिया का सबसे खुशनसीब पिता, जब 472 बेटियों ने कहा पापा आप हमारे भगवान हो

दुनिया का सबसे खुशनसीब पिता, जब 472 बेटियों ने कहा पापा आप हमारे भगवान हो

इस शख्स को अगर दुनिया का सबसे खुशनसीब पिता भी कहा जाए तो इसमें कुछ गलत नहीं। इन्हें 472 लड़कियों का पिता होने का गौरव प्राप्त है। ये वे लड़कियां हैं जिनके सिर से मां-बाप की छत्र-छाया बचपन में ही उठ गई थी।
उनकी देखरेख करने वाला कोई नहीं रहा तो गुजरात के अहमदाबाद के हीरा कारोबारी महेश सवानी आगे आए। उन्होंने सभी बेटियों को गोद ले लिया।  पिता की मौत के बाद भावनगर की नाहिदा की मां बेबस हो गई। शादी नहीं हो रही थी। ऐसे में महेश को पता चला तो उन्होंने नाहिदा की शादी आरिफ नामक अच्छे लड़के को खोजकर कराई धूमधाम से। 
नाहिदा बड़े गर्व से कहती हैं कि उन्हें अपने महेश पापा पर गर्व है। वे उनके पिता ही नहीं मानो भगवान हैं। हर बेटी को भगवान ऐसा पिता दें। बता दें कि महेश सवानी ने न केवल अनाथ लड़कियों का पालन-पोषण किया बल्कि उम्र होने पर उनकी शादी का बोझ भी उठाया। एक पिता की तरह कन्यादान का फर्ज निभाया। आज सभी 472 बेटियों की अच्छी-खासी घर-गृहस्थी चल रही है। 
भावनगर गांव से अहमदाबाद रोजी-रोटी की तलाश में आकर कभी महेश हीरे पर पालिश करते थे। मगर मेहनत के दम पर हीरा पालिश करते-करते कंपनी के मालिक बन गए। 2008 से वे हर साल विवाहोत्सव का आयोजन करते हैं। जिसमें अना लड़कियों की शादी होती है। एक शादी पर कम से कम चार लाख रुपये खर्च करते हैं।
ऐसा नही है कि महेश ने सिर्फ शादी कर बेटियों को ससुराल विदा कर पीछा छुड़ा लिया। वे एक असली जिम्मेदार पिता की तरफ बेटियों की जरूरतों का अब भी उतना ही ख्याल रखते हैं। उनका हालचाल बराबर लेते हैं। जिससे बेटियां उन्हें अपना पिता मानती हैं। 

No comments:

Post a Comment