Monday, 13 March 2017

हर वर्ष १०० से ज्यादा सैनिक कर रहे है आत्महत्या :

हर वर्ष १०० से ज्यादा सैनिक कर रहे है आत्महत्या :

सैनिकों की समस्याएं सुलझाने में नाकाम रही नरेंद्र मोदी सरकार !

सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के बावजूद हर साल १०० से ज्यादा सैनिक आत्महत्या करते हैं। साल २०१६ में विभिन्न परिस्थितियों में १२५ सैनिकों ने आत्महत्या की है । टीओआई की एक रिपोर्ट के अनुसार शुक्रवार को लोकसभा में एक सवाल का जवाब देते हुए केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री सुभाष भामरे ने कहा, १०१ सैनिक, १९ एयरमैन और ५ नाविकों ने पिछले वर्ष आत्महत्या की है । इसके अलावा साथी सैनिकों की हत्याओं के भी ३ गंभीर मामले सामने आए। २०१७ में ३ महिने में अभी तक १३ सैनिक आत्महत्या कर चुके हैं। इसी तरह वायुसेना से भी २ ऐसे मामले सामने आए हैं।
दुर्गम क्षेत्रो में देश की सेवा के लिए तैनात सैनिक तनाव के चलते आत्महत्या कर रहे हैं। भामरे ने बताया, ‘सरकार ने दिक्कतों को दूर करने की दिशा में कई कदम उठाए हैं। इनमें गुजर-बसर की स्थिति, बेहतर रहन-सहन और परिजनों को भी सेवाओं का लाभ शामिल है।’ बताया गया कि तनाव मिटाने के लिए योग व ध्यान जैसे कार्यक्रमों की भी शुरुआत की गई है।
आपको बता दें कि २३ अगस्त २०१६ को इंडिया गेट के पास जनपथ स्थित राष्ट्रीय संग्रहालय में तैनात सीआईएसएफ के सैनिक ३० साल के मुन्ना कुमार राय ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। तनाव की वजह से उसका इलाज एक अस्पताल में चल रहा था। इस आधार पर यह आशंका जताई गई थी कि उसने बीमारी से परेशान होकर खुदकुशी की है।

No comments:

Post a Comment