Thursday, 2 March 2017

26/11 हमलों का मास्टरमाइंड आतंकी हाफिज सईद पर दोबारा मुकदमा चलाने की मांग


लाहौर : 26/11 हमलों को लेकर पाकिस्तान की ओर से दावा किया जा रहा है कि भारत की ओर से मुंबई हमले की दोबारा जांच की मांग की गई है। भारत ने पाकिस्तान से कहा है कि वह 2008 के मुंबई हमले के मामले की फिर से जांच कराए और जमात-उद-दावा के सरगना हाफिज सईद पर आतंकवाद विरोधी कानून के तहत मुकदमा चलाए।
आपको बता दें कि नवंबर 2008 में मुंबई में कई जगहों पर हुए हमले में 166 लोग मारे गए थे। लश्कर के 10 आतंकियों ने इसे अंजाम दिया था। इनमें से नौ को पुलिस ने मार गिराया था। जीवित पकड़ा गया एकमात्र हमलावर अजमल कसाब फांसी पर लटकाया जा चुका है। पाकिस्तान में हमले के मास्टरमाइंड लखवी को करीब 22 महीने पहले जमानत दे दी गई थी। फिलहाल वह किसी अज्ञात जगह पर है।
मामले के छह अन्य आरोपी रावलपिंडी के अदियाला जेल में बंद हैं। वहीं, पाकिस्तानी गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि भारत ने पाकिस्तान की ओर से 24 भारतीय गवाहों को बयान रिकॉर्ड कराने के लिए भेजने का आग्रह किए जाने के जवाब में नई मांग की है। अधिकारी ने कहा कि मामले को निष्कर्ष तक पहुंचाने के लिए भारतीय गवाहों के बयान की जरूरत है।
उन्होंने कहा कि अगर सबूत हो तो पाकिस्तान को मुंबई हमले के किसी भी संदिग्ध पर मुकदमा चलाने में कोई दिक्कत नहीं होगी। गौरतलब है कि पाकिस्तान सरकार ने 30 जनवरी को हाफिज सईद समेत चार नेताओं को नजरबंद किया था, जिसके बाद हाफिज सईद का एक वीडियो भी सामने आया था जिसमें उसने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दोस्ती के चलते उसे नजरबंद करने को पाकिस्तान पर दबाव की बात कही थी।

No comments:

Post a Comment