Monday, 20 March 2017

बंगाल एवं झारखंड में हिन्दू जनजागृति समिति की ओर से विविध उपक्रमों के माध्यम से धर्मजागृति
हिन्दू जनजागृति समिति का धर्मप्रसार कार्य

१. कतरास की धर्मजागृति सभा के उपलक्ष्य में बैठक

१५ जनवरी को झारखंड राज्य के कतरास में आयोजित धर्मजागृति सभा हेतु सभा के पहले गुजराती समाज के मान्यवरों के साथ बैठक की गई। उपस्थित सभी मान्यवरों ने धर्मजागृति सभा हेतु सहयोग देने का आश्‍वासन दिया।

२. प्रसारफेरी

१४ जनवरी को कतरास में प्रसारफेरी निकाली गई। इस प्रसारफेरी में सनातन संस्था के साधक एवं हिन्दू जनजागृति समिति के कार्यकर्ताओं सहित अनेक हिन्दुत्वनिष्ठ सहभागी हुए थे।

३. पत्रकार परिषद

सभा के प्रसार के उपलक्ष्य में आयोजित पत्रकार परिषद का समाचार दैनिक ‘जागरण’, दैनिक ‘भास्कर’, ‘प्रभात खबर’ एवं ‘आवाज’ इन स्थानीय समाचारपत्रोंद्वारा प्रसारित किया गया।

४. कतरासगढ में सूर्यमंदिर के वार्षिक महोत्सव में मार्गदर्शन

३ फरवरी को कतरासगढ में सूर्यमंदिर के वार्षिक महोत्सव में सनातन संस्था की ओर से उपस्थितों का मार्गदर्शन किया गया।

५. धर्मजागृति सभा को सफल बनाने हेतु धर्माभिमानियों की बैठकें

५ फरवरी को कतरास के सेंदरा गांव में दूसरी धर्मजागृति सभा के संदर्भ में स्थानीय धर्माभिमानियों के साथ ३ अलग-अलग बैठकें हुईं। इस सभा का संपूर्ण रूप से नियोजन वहां के धर्माभिमानियों ने ही किया था।

६. अन्य संघटनों के कार्यक्रमों में समिति का भाग

अ. २६ जनवरी को बंगाल राज्य के दुर्गापुर में ‘बंगाल सहयता समिति’ की ओर से एक अधिवेशन का आयोजन किया गया था। उसमें हिन्दू जनजागृति समिति के उत्तर-पूर्व राज्यों के समन्वयक श्री. चित्तरंजन सुराल को आमंत्रित किया गया था। इस अवसरपर श्री. सुराले ने लव्ह जिहाद, धर्मपरिवर्तन आदि माध्यमों से हिन्दुओंपर हो रहे आघातों के संदर्भ में अवगत कराया।
आ. २७ जनवरी को धनबाद के ‘तरुण हिन्दू’ संघटन की ओर से आयोजित उनके वार्षिक उत्सव के संबंध में आयोजित की गई पत्रकार परिषद में समिति ने भाग लिया।
इ. ‘तरुण हिन्दू’ के वार्षिक उत्सव में श्री. सुराल को आमंत्रित किया गया था।

७. धर्माभिमानियों हेतु भावसत्संग का आयोजन

२९ जनवरी को धर्माभिमानियों हेतु संगणकीय प्रणालीद्वारा आयोजित भावसत्संग में कतरास, बंगाल, जमशेदपूर एवं आसाम से ३२ धर्माभिमानी सम्मिलित हुए थे।
– कु. मधुलिका शर्मा, धनबाद, झारखंड (फरवरी २०१७)

जमशेदपूर के महाराष्ट्र हितकारी मंडल में आयोजित हिन्दू संघटन सम्मेलन में हिन्दू जनजागृति समिति की ओर से मार्गदर्शन

२२ जनवरी को जमशेदपूर के महाराष्ट्र हितकारी मंडल में हिन्दू संघटन सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस सम्मेलन में हिन्दू जनजागृति समिति के श्री. चित्तरंजन सुराल ने उपस्थितों का मार्गदर्शन किया। इस अवसर पर श्री. आनंद महाराणा ने सनातन प्रभात की विशेषताएं विशद की। इस समय वहां, सनातन संस्था की ओर से ग्रंथ एवं सात्त्विक उत्पादों की प्रदर्शनी भी लगाई गई थी।
– कु. मधुलिका शर्मा

No comments:

Post a Comment