Saturday, 18 March 2017

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री के लिए #YogiAdityanath के नाम पर लगी मुहर

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री के लिए #YogiAdityanath के नाम पर लगी मुहर

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में प्रचंड जीत के साथ सत्ता में आई भाजपा ने मुख्यमंत्री के लिए योगी आदित्यनाथ के नाम पर मुहर लगाई है । लखनऊ में आज (शनिवार) को आयोजित विधायक दल की बैठक में योगीजी के नाम को मंजूरी दी गई ।
रविवार दोपहर ४.१५ बजे राजधानी लखनऊ में योगी आदित्यनाथ २० मंत्रियों के साथ शपथ लेंगे । शपथ-ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह के साथ-साथ केंद्र सरकार के अन्य मंत्री तथा पक्ष के अन्य पदाधिकारी भी शामिल हो सकते हैं ।
बता दें कि, देश के सबसे बड़े प्रदेश में भाजपा ने १४ वर्ष बाद सत्ता में पुन: वापसी की है । इस बार भाजपा को कुल ४०३ सीटों में से ३२५ सीटों पर जीत मिली है । इन सभी नव-निर्वाचित विधायकों से रविवार को राजधानी लखनऊ पहुंचने के लिए कहा गया है ।
जानिए योगी आदित्यनाथजी के बारे में . . .
१. उत्तराखंड के एक छोटे से गांव में पैदा हुए योगीजी का नाम अजय सिंह नेगी है । उनका जन्म ५ जून १९७२ को उत्तराखंड में हुआ था । योगी आदित्यनाथ गढ़वाल विश्विद्यालय से गणित में बीएससी की डिग्री हासिल कर चुके हैं । योगी आदित्यनाथ का नाम लोकसभा में पहुंचने वाले सबसे कम उम्र के सांसदों की सूची में भी शामिल है ।
२. गोखनाथ मंदिर के महंत अवैद्यनाथजी ने उन्हें अपना उत्तराधिकारी घोषित किया जिसके बाद १९९८ में वह सांसद चुने गए । योगी आदित्यनाथ जब १२वीं लोकसभा में सांसद बनकर पहुंचे तब उनकी आयु मात्र २६ वर्ष थी । इसके बाद आदित्यनाथ १९९९, २००४, २००९ और २०१४ में भी लगातार सांसद चुने जाते रहे ।
३. सितंबर २०१४ में उनके गुरु महंत अवैद्यनाथ के प्राण त्यागने के बाद वह गोरखपुर मंदिर महंत यानी पीठाधीश्वर बने । योगी आदित्यनाथ भाजपा के सांसद होने के साथ साथ हिंदू युवा वाहिनी के संस्थापक भी हैं । हिन्दू युवा वाहिनी युवाओं का एक सामाजिक, सांस्कृतिक और राष्ट्रवादी समूह है ।
४. ७ सितंबर २००८ को सांसद योगी आदित्यनाथ पर आजमगढ़ में जानलेवा हिंसक हमला हुआ था । इस हमले में वे बचे थे, यह हमला इतना बड़ा था कि १०० से अधिक वाहनों को हमलावरों ने घेर लिया और लोगों को लहुलुहान कर दिया ।
५. योगी आदित्यनाथजी ने धर्मांतरण के विरध्द और घर वापसी के लिए काफी काम किया ।

No comments:

Post a Comment