Wednesday, 4 January 2017

Amazon पर बिक रहे है भारतीय राष्ट्रीय ध्वजके पायदान

Amazon पर बिक रहे है भारतीय राष्ट्रीय ध्वजके पायदान, राष्ट्रप्रेमी 

नागरिक कर रहे है विरोध !



ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट अमेजॉन ने भारतीय राष्ट्रीय ध्वज की रचना होनेवाले पायदान की बिक्री शुरु की है। ये पर्सनालाइज़्ड तिरंगे रंग के पायदान इस वेबसाइट पर चित्र और विवरण के साथ उपलब्ध है। भारतीय राष्ट्रीय ध्वज हर भारतीय के लिए हमेशा से सम्मान और देशभक्ति का एक प्रतीक रहा है। ऐसे में अमेजॉन ने इस तरह के पायदान बेचकर भारतीयों की राष्ट्रीय भावनाओं को ठेस पहुंचाई है। यह प्रॉडक्ट अमेजॉन कॅनडा पर उपलब्ध है ।

अमेजॉन पर जिस प्रॉडक्ट की बिक्री की जाती है उसकी तस्वीर लगाई जाती है। एक ट्विटर उपभोक्ता सचिन चितलांगिया की इस पर नज़र पड़ी। उन्होंने इसकी तस्वीर को ट्वीट करते हुए अमेजॉन से इस मामले में सवाल पूछा और उनसे क्षमा मांगने के लिए कहा है। इस प्रॉडक्ट के डिस्क्रिप्शन पर लगा है, doormat indian flag Personalized Durable Machine-Washable Indoor/Outdoor Door Mat Welcome Doormat.” भारतीय राष्ट्रीय ध्वज जिसके सम्मान के लिए हर भारतीय अपनी हर मुमकिन कोशिश करता है, उसके डिज़ाइन का पायदान इस तरह से बेचा जा रहा है।

इस चित्र को देखकर इस प्रॉडक्ट को बनाने वाले और बेचने वाले की असंवेदनशीलता पर सवाल उठ रहे हैं। ये किस तरह से किसी देश के राष्ट्रीय ध्वज के सम्मान को ठेस पहुंचा सकते हैं। हालांकि ये प्रॉडक्ट फिलहाल इस वेबसाइट पर अनुपलब्ध है, किंतु अमेजॉन ने इस मामले पर किसी तरह का कोई अधिकारिक बयान नहीं दिया है, और न ही क्षमा मांगी है।

No comments:

Post a Comment