Thursday, 26 January 2017

     J-K: गुरेज में 4 और जवानों के शव बरामद,               हिमस्खलन से अब तक 15 की मौत

    घाटी में बर्फबारी का कहरघाटी में बर्फबारी का कहर


    कश्मीर के गुरेज सेक्टर में बुधवार को हुई हिमस्खलन की दो घटनाओं में शहीद होने वाले जवानों का आंकड़ा 15 हो गया है. गुरुवार को 4 और शवों को बरामद किया गया है जिसके बाद रेसक्यू ऑपरेशन खत्म हो गया है. शहीद होने वालों में 1 मेजर और 14 जवान शामिल हैं. गौरतलब है कि घाटी में बेहद खराब मौसम और बर्फबारी से हालात खराब है. जगह-जगह बर्फीले तूफान या हिमस्खलन का सिल‍सिला जारी है.

    बुधवार सीमा के पास गुरेज सेक्टर में हुई हिमस्खलन की घटना में कई जवान दब गए थे. कुल सात जवानों के शव निकाल लिए गए हैं. इस घटना में एक जेसीओ सहित छह जवानों को बचा लिया गया है. इसी इलाके में कल हुई हिमस्खलन की एक और घटना में सेना का एक निगरानी वाहन लापता हो गया था. इस घटना में भी अब तक तीन जवानों के शव हासिल किए गए हैं. 

    एक दिन पहले ही गांदरबल जिले के सोनमर्ग इलाके में स्थित सेना के एक शि‍विर में हिमस्खलन से एक मेजर की मौत हो गई थी. दूसरी तरफ, कुपवाड़ा जिले में स्थित तुलेल में बर्फीला तूफान आने से चार लोगों के उसके नीचे दबकर मर गए थे. 
     कश्मीर में भारी बर्फबारी हो रही है और मौसम बेहद खराब हो गया है. ऐसे बर्फीले तूफान आने की चेतावनी पहले ही जारी की जा चुकी थी. बर्फीले तूफान से प्रभावित पूरे इलाके में बचाव कार्य किया जा रहा है. बुधवाार से अब तक कश्मीर में हिमस्खलन की तीन बड़ी घटनाएं हो चुकी हैं. इनमें सेना के एक मेजर सहित करीब एक दर्जन लोगों की मौत हो गई है. प्रशासन ने लोगों को घर के भीतर रही रहने की सलाह दी है.

    No comments:

    Post a Comment