Thursday, 15 June 2017

खंड में इस बार ऐसी जगह आग लगी है जहां शायद ही पहले कभी लगी हो

उत्तरकाशी में लगी भीषण आग, 24 घंटे से जल रहा गंगोत्री नेशनल पार्क

उत्तराखंड में इस बार ऐसी जगह आग लगी है जहां शायद ही पहले कभी लगी हो. जहां बर्फ की मोटी चादर रहती है उस जगह पर मानसून से पहले पिछले 24 घंटे से भयानक आग धधक रही है. मामला उत्तराखंड के उत्तरकाशी में गंगोत्री नेशनल पार्क के आसपास के इलाके में का है. आग तेजी से गंगोत्री नेशनल पार्क को अपनी आगोश में ले रही है और प्रशासन बेबस नजर आ रहा है.
लगातार हो रही आग की घटनाओं से पहाड़ धू धू कर जल रहे हैं. वहीं करोड़ों की वन संपदा खाक हो रही है. हालांकि पिछले साल भी उत्तराखंड को करोड़ों की वन संपदा का नुकसान उठाना पड़ा था. पिछले साल लगी आग को काबू पाने के लिए सेना और वायु सेना दोनों की ही मदद लेनी पड़ी थी.
ऐसा ही हाल उत्तरकाशी में देखने को मिल रहा है. हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि अब से 36 घंटे तक भारी बारिश के आसार हैं. इसके चलते आग के बुझने की पूरी उम्मीद जताई जा रही है.
गंगोत्री नेशनल पार्क में आग का तांडव पिछले 24 घण्टे से उठ रहा है. आग को बुझाने के लिए उत्तरकाशी जिले की पुलिस तो लगाई ही गई है. साथ ही एसडीआरएफ के लोग भी लगाए गए है. मंत्री हरक सिंह रावत का कहना है कि आग पर काबू जल्द पा लिया जाएगा, लेकिन वो ये भी कह रहे है कि आग थोड़ी ज्यादा है इसलिए समय लग रहा है.
आग लगने से उत्तरकाशी के साथ-साथ टिहरी देहरादून और नैनीताल का भी हिस्सा जल रहा है. चलिये आपको बताते है कि अब तक सीजन में कितनी घटनाएं हुई हैं.
- अब तक प्रदेश में आग लगने की छोटी बड़ी 790 घटनाएं घटी हैं.
- 1228.04 एकड़ वन क्षेत्र प्रभावित हुआ है.
- 1400 से ज्यादा पेड़ अब तक खाक हो चुके हैं, जबकि 2.13 करोड़ रुपये का वन विभाग को नुकसान हो चुका है.

No comments:

Post a Comment