Tuesday, 13 June 2017

तैनात होंगे 30 हजार सुरक्षाकर्मी

अमरनाथ यात्रा के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, तैनात होंगे 30 हजार सुरक्षाकर्मी

नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर में अगले महीने 29 जून से शुरू हो रही अमरनाथ यात्रा के दौरान सुरक्षा के लिये स्थानीय पुलिस और अर्धसैनिक बल के 30 हजार जवानों को तैनात किया जायेगा. गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने मंगलवार (13 जून) को बताया कि सुरक्षाकर्मियों को तीर्थयात्रा के मार्ग के दोनों ओर तैनात किया जायेगा. अमरनाथ यात्रा के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करते हुये यह व्यवस्था की गयी है.
आगामी 7 अगस्त तक चलने वाली तीर्थयात्रा के लिये अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने दिशानिर्देश जारी किये हैं. इसके तहत तीर्थयात्रा के इच्छुक आवेदकों को स्वास्थ्य प्रमाणपत्र पेश करना होगा. तीर्थयात्रा के लिये उम्र की न्यूनतम सीमा 13 साल और अधिकतम सीमा 75 साल नियत की गयी है.
अमरनाथ यात्रा के सुरक्षा इंतजामों को लेकर केंद्रीय गृह सचिव राजीव महर्षि की अध्यक्षता में पिछले सप्ताह मंगलवार (6 जून) को एक उच्चस्तरीय बैठक में यात्रा मार्ग पर 27 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात करने का फैसला किया गया था. इसमें स्थानीय पुलिस के तीन हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती के साथ कुल तीस हजार सुरक्षाकर्मी तैनात करने का फैसला किया गया है.
समझा जाता है कि गृह मंत्री राजनाथ सिंह, जम्मू कश्मीर के राज्यपाल एनएन वोहरा और महर्षि यात्रा के पहले दिन भगवान अमरनाथ के दर्शन कर तीर्थयात्रा का शुभारंभ कर सकते हैं.

No comments:

Post a Comment