Friday, 7 April 2017

कैलाश यात्रा के लिए रिकॉर्ड आवेदन, सबसे ज्य़ादा यूपी से

योगी इफेक्ट? कैलाश यात्रा के लिए रिकॉर्ड आवेदन, सबसे ज्य़ादा यूपी से
इस वर्ष कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए विदेश मंत्रालय को चार हजार से ज्यादा आवेदन मिले हैं. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कैलाश मानसरोवर यात्रा 2017 के लिए तीर्थयात्रियों की चयन प्रक्रिया के दौरान ये जानकारी दी. मंत्रालय को प्राप्त आवेदनों में से तीर्थयात्रा के लिए यात्रियों का चयन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शुक्रवार को कंप्यूटर ड्रा के जरिए किया.
एक परिवार से जा सकेंगे चार सदस्य
पिछले वर्ष 2600 आवेदन मिले थे, जबकि इस बार 4442 आवेदन किए गए हैं. कैलाश मानसरोवर यात्रा 2017 में इस बार एक ही परिवार के चार सदस्य जा सकेंगे. इससे खास तौर पर उन वरिष्ठ नागरिकों को यात्रा में फायदा मिलेगा जो अकेले सफर नहीं कर पाते थे.
उत्तर प्रदेश से बड़ी संख्या में आवेदन
इस वर्ष उत्तर प्रदेश से बड़ी संख्या में आवेदन आए हैं. इस यात्रा के लिए एक लाख रुपये की आर्थिक मदद देने के उत्तर प्रदेश सरकार के फैसले के बाद राज्य से बड़ी संख्या में लोगों ने पंजीकरण कराया है. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का यात्रा में आर्थिक सहयोग देने और लोगों के बीच इसके प्रचार के लिए धन्यवाद दिया.
दो मार्गों से जाएंगे तीर्थयात्री
कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए प्राप्त 4442 आवेदनों में पुरुषों की संख्या 3303, महिलाओं की संख्या 1139 है और 826 वरिष्ठ नागरिक हैं. इस यात्रा के लिए 60 तीर्थयात्रियों के 18 जत्थे लिपूलेख मार्ग से और 50 यात्रियों के 8 जत्थे नाथू ला मार्ग से जाएंगे.
जून से शुरू होगी मानसरोवर यात्रा
इस मौके पर विदेश मंत्री ने कहा, 'हमारा लक्ष्य यात्रा को बेहतर बनाना और ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसका फायदा पहुंचाना है.' चार माह की यह यात्रा जून से शुरू होगी. यात्रा के लिए चयनित हुए लोगों को SMS और ईमेल से सूचित किया जाएगा. इस ड्रॉ के बाद तीर्थयात्री अपना बैच बदलने के लिए भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

No comments:

Post a Comment