Sunday, 12 February 2017

माता पिता पूजन दिवस,

                           14 फरवरी माता पिता पूजन दिवस,



14 फरवरी माता पिता पूजन दिवस,  आज सारे भारत में इस दिन माता पिता की पूजा कर ये दिवस बड़ी धूम धाम से मनाया जाता है 

14 फरवरी जिसे भारत के साथसाथ अन्य देशों में वैलेंटाइन डे के नाम से जाना जाता हैं. इसी दिन पूरे भारत में माता – पिता दिवस भी मनाया जाता हैं. माता – पिता दिवस वह दिन हैं जिस दिन सभी व्यक्तियों को अपने उन्हें जीवन प्रदान करने के लिए तथा उनके जीवन में अमूल्य योगदान देने के लिए माता एवं पिता को पूजना चाहिए.

बच्चे के जीवन में माता – पिता का महत्व (Importance of Mather And Father in Children’s Life)
माता – पिता को बच्चे का पहला गुरु माना जाता हैं. क्योंकि माता और पिता ही बच्चे को उंगली पकड़कर चलना सिखाते हैं, बोलना सिखाते हैं तथा अच्छी शिक्षा और संस्कार देते हैं. जिसके बलबूते पर ही कोई भी व्यक्ति अपने जीवन की ऊंचाइयों को छू पाता हैं. माता – पिता बच्चे कोअच्छे – बुरे का अंतर समझाते हैं और बच्चे को हमेशा जीवन में सही राह को चुनकर आगे बढ़ने की प्रेरणा देते हैं. स्कूल में विधिवत् शिक्षा बच्चे को जरुर प्राप्त होती हैं. लेकिन बच्चे को आरंभिक अक्षरज्ञान तथा संस्कारों की शिक्षा माता - पिता से ही प्राप्त होती हैं. माता – पिता अपने बच्चों की परवरिश करने में अलग – अलग भूमिका निभाते हैं.

माता बिना रुके दिनभर घर का काम करने के बावजूद अपने बच्चे की हरछोटी – छोटी जरूरतों का ध्यान रखती हैं. तो वहीँ पिता प्रयास करते हैं कि उनके बच्चे को किसी भी चीज की कमी न हो तथा उन्हें हर चीज समय पर प्राप्त हो जाएँ. जिसके लिए वो दिन भर कार्यालयों में या अन्य स्थानों पर काम करते हैं. माता – पिता ही जीवन भर बच्चे का अपने स्नेह अर्थात प्रेम से पालन – पौषण करते हैं. माता पिता ही वो व्यक्ति होते हैं. जो स्वयं किसी भी परिस्थिति में रहे हो. लेकिन अपने बच्चों को हमेशा अपने से बेहतर जीवन प्रदान करने की कोशिश करते हैं. इसलिए हमें अपने जीवन में माता – पिता की अहमियत को कभी नहीं भूलना चाहिए, उनका निरादर नहीं करना चाहिए तथा माता – पिता दिवस पर उनकी पूजा कर आशीर्वाद प्राप्त करना चाहिए.

माता – पिता दिवस कैसे मनाएं (How to Celebrate Mother And Father Day)
प्रत्येक वर्ष फरवरी महीने की 14 तारीख को माता – पिता दिवस होता हैं. यह अपने माता – पिता के प्रति अपने प्रेम को जाहिर करने का बहुत ही शुभ दिन हैं. इसलिए 14 फरवरी के दिन माता – पिता की पूजा अवश्य करें. माता – पिता पूजन विधि निम्नलिखित हैं –

1.    इस दिन सुबह जल्दी उठने के बाद स्नान कर अपने माता और पिता को एक ऊंचे आसन पर बैठा लें.

2.    अब माता – पिता के माथे पर तिलक लगायें और उन पर पुष्प और अक्षत की वर्षा करें.

3.    इसके बाद घी का दीपक जलाकर माता पिता की आरती उतारें.

 4.    आरती करने के पश्चात् माता – पिता की सात बार परिक्रमा करें.

5.   परिक्रमा समाप्त करने के बाद माता – पिता को मिष्ठान खिलाएं.

6.    इसके पश्चात् माता – पिता के चरण स्पर्श कर उनका आशीर्वाद प्राप्त करें. यदि आप अपने माता – पिता के लिए कोई उपहार लायें हैं तो उन्हें दे दें.

माता – पिता दिवस के बारे में आप के पास अधिक जांनकारी होतो कमेंट करे या मेल भी कर सकते है MailId:-hinduparivar.org@gmail.com    

No comments:

Post a Comment