Monday, 27 March 2017

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने शुरू किया अपना पहला वेब चैनल

युवाओं से जुड़ने के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने शुरू किया अपना पहला वेब चैनल

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) युवाओं के बीच अपनी पकड़ को मजबूत बनाने के लिए नए मिजाज में नजर आ रहा है. RSS ने अपना वेब चैनल लॉन्च किया है. 'इंद्रप्रस्थ विश्व संवाद केंद्र' नाम से इस वेब चैनल को शुरू किया गया है. यह चैनल RSS का पहला ऑडियो-विजुवल डिजिटल प्लेटफॉर्म है.
नवभारत टाइम्स की खबर के मुताबिक, आरएसएस ने अपना वेब चैनल इंटेलेक्चुअल स्पेस में जगह बनाने के लिए चल रहे नए प्रयोग के चलते शुरू किया है. वामपंथी विचारधारा से मुकाबला भी इसका एक पक्ष हो सकता है. इसमें पहला इंटरव्यू अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के संगठन मंत्री सुनील अंबेकर का है.
गौरतलब है कि पहले आरएसएस ने खाकी नेकर को बदल कर फुल पेंट कर दिया था और अब वेब चैनल को लॉन्च किए जाने के बाद ये माना जा सकता है कि संघ युवाओं तक अपनी पहुंच को आसान करने की पूरी कोशिश कर रहा है. कुछ समय पहले तक RSS की सोशल मीडिया में उपस्थिति को लेकर प्रचारकों में आपसी सहमति नहीं थी, लेकिन अब उनके द्वारा हर तरह के उपलब्ध मीडिया का इस्तेमाल किया जा रहा है.
खबर ये भी है कि इस वेब चैनल के लिए RSS अपना माइक भी तैयार करेगी और इस माइक में IVSK(इंद्रप्रस्थ विश्व संवाद केंद्र) लिखा होगा. ये चैनल आरएसएस के कार्यक्रमों का सीधा प्रासरण भी करेगा साथ ही जब भी संघ के पदाधिकारियों को अपनी बात कहनी या मीडिया तक पहंचानी होगी तो वे इस प्लेटफॉर्म का ही इस्तेमाल करेंगे.

No comments:

Post a Comment